Post

विधायक पुत्र ने हटवाए ट्री-गार्ड, पार्क में मवेशी नष्ट कर रहे हैं पौधे

PNN/ Faridabad: पार्क में मवेशियों का पौधों को नष्ट करना और उनकी सुरक्षा के लिए लगाए गए ट्री गार्ड को हटवा देना किसी व्यक्ति के लिए आम बात हो सकती है, लेकिन पर्यावरण प्रेमियों और उन पौंधों को पानी से सींचने वालों के लिए ये कोई छोटी बात नहीं है। ये बात तब और बड़ी हो जाती है जब बेजुबान पौधों से जीवन छीनने का ये कार्य किसी विधायक पुत्र द्वारा किया गया हो।

दरअसल, दो दिन पहले सेक्टर-11बी ब्लॉक के पार्क में से विधायक पुत्र ने ट्री गार्ड हटवा लिए थे, जिसका स्थानीय निवासियों ने विरोध किया था और बताया था कि पार्क में बाउंड्री न होने के कारण यहां आवारा पशु आते हैं और उनके लगाए पौधों को नष्ट कर देते हैं। ये ट्री गार्ड स्थानीय निवासियों के अनुरोध पर ही नगर निगम ने इस पार्क में लगवाए थे। जिन्हें निगम कर्मचारियों के अनुसार फरीदाबाद विधायक नरेंद्र गुप्ता के पुत्र नितिन गुप्ता के आदेश पर निगम ने पार्क से उखाड़कर उनके कार्यालय वाली सड़क पर लगा दिया। वीरवार को स्थानीय निवासीयों क्षंका के अनुसार आवारा पशु पार्क में लगे पौधों को नष्ट करते नजर आए।

यह रिपोर्टर जब वीरवार को पार्क का मुआयना करने पहुंचा तो उसे पार्क में लगे पौधों को मवेशी नष्ट करते नजर आए। रिपोर्टर द्वारा ली गई तस्वीरों और वीडियो में मवेशी घास खाते और पौंधों से सर रगड़ कर अपनी खुजली मिटाते नजर आए। पार्क में नगर निगम ने ही ट्यूबवैल लगा रखी है, जिसे ठीक करने के दौरान नई बनी दीवार को निगम द्वारा तोड़ दिया गया था, अब उस रास्ते से मवेशी पार्क में प्रवेश करते हैं। साथ ही पार्क में दरवाजे भी सही प्रकार से नहीं लगाए गए हैं उन रास्तों का प्रयोग भी मवेशी पार्क में आने के लिए करते हैं।

स्थानीय निवासी तेजेंद्र जावला ने कहा कि हमने काफी सालों की मेहनत के बाद यहां नगर निगम से पार्क की दीवार खड़ी करवाई। इससे पहले इस पार्क की जगह पर ट्रक माफियाओं का कब्जा था और यहां अवैध ट्रक पार्किंग चलती थी। चार साल पहले पांच मार्च 2017 को उस वक्त के पर्यावरण मंत्री और स्थानीय विधायक विपुल गोयल ने सीएम अनाउंसमेंट के तहत पार्क और उसके साथ लगती सडक के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया था। पार्क की बाउंड्री होने में भी दो साल से अधिक का वक्त लग गया लेकिन उसके साथ लगती सड़क का शुभारंभ होने के बावजूद निर्माण कार्य नहीं हो सका। बरसात के मौसम में इस कच्ची सड़क के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस बात की भी जांच होनी चाहिए कि कहीं ये सड़क कागजों में तो नहीं बन गई।

अन्य निवासी फूलचंद शर्मा ने कहा कि पार्क के पौधे अब बेसहारा हो गए हैं और उन्हें मवेशियों ने चट करना भी शुरु कर दिया है। निगम को जल्द से जल्द नए ट्री गार्ड या फिर पार्क की चारदीवारी का इंतजाम भी करना चाहिए। ट्री गार्ड वैसे तो ज्यादा कीमत के नहीं होते लेकिन अगर फिर भी दो साल पुराने ट्री गार्ड भी निगम को शिफ्ट करने थे तो पहले पार्क का इंतजाम करना चाहिए था। हमने सालों की मशक्कत के बाद इस ग्राउंड को पार्क का रुप दिलवाया है। निगम को इस बारे में और पौधों की सुरक्षा के बारे में सोच लेना चाहिए था। हमने बहुत बार इसमें पौधारोपण किया है लेकिन हर बार मवेशियों द्वारा नष्ट किए जाने के कारण इसमें 10 से 12 ट्री गार्ड निगम से लगवाए थे। लेकिन अब वो सहारा भी पौधों से छीन लिया गया है।

गौरतलब है कि सेक्टर-11बी ब्लॉक के इस पार्क में पौधों पर लगे ट्री गार्डों को फरीदाबाद विधायक नरेंद्र गुप्ता के बेटे नितिन गुप्ता ने निगम कर्मचारियों को आदेश देकर उखड़वा लिया। विधायक नरेंद्र गुप्ता ने अपना नया कार्यालय बनवाया है। मथुरा रोड से जहां से विधायक के कार्यालय वाली सड़क शुरु होती है। वहीं विधायक के बेटे ने पौधे लगा उनपर ट्री गार्ड पार्क से उखाड़कर लगाने का आदेश निगम कर्मचारियों को दिया था, ताकी उनके कार्यालय के रास्ते की सुंदरता बढ़ सके।

यह भी पढ़ें-

ट्रैफिक पुलिसकर्मी मनोज ने ऐसे निभाई ड्यूटी कि लोग कर्तव्य और ड्यूटी में फर्क बताने लगे

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique