Post

12 अक्टूबर RTI दिवस को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाए: रविंदर चावला

PNN India: सूचना का अधिकार क्षेत्र में समसामयिक मुद्दों पर लंबे समय से कार्य कर रहे, रविंदर चावला, महासचिव RTI एक्टिविस्ट एसोसिएशन ने आमजन को आरटीआई दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अब तक इस देश में हम दो राष्ट्रीय पर्व मनाते आ रहे हैं. एक स्वतंत्रता दिवस, जब हम आजाद हुए और दूसरा गणतंत्र दिवस, जिस दिन हमारा संविधान लागू हुआ. लेकिन आज से हम एक और राष्ट्रीय पर्व मनाएंगे, आरटीआई स्थापना दिवस. यही वो कानून है, जिसने आम आदमी के मन में इस सिस्टम के प्रति अधिकार भाव जगाया है. इसलिए जितना महत्वपूर्ण हमारे लिए 15 अगस्त और 26 जनवरी है, उतना ही महत्वपूर्ण अब हमारे लिए 12 अक्टूबर भी है.

इस अवसर पर रविंदर चावला ने PNN के माध्यम से बताया कि RTI एक्टिविस्ट एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री हरियाणा, हाई कोर्ट, मुख्य सचिव व सूचना आयोग को अनेक पत्र लिखकर सूचना का अधिकार अधिनियम को और अधिक सुचारू रूप से लागू करने की माँग की है.

एसोसिएशन के सदस्यों द्वारा, श्रमिक क़ानून में सुधार, विभिन्न सरकारी करों और स्टैम्प ड्यूटी की वसूली व शिक्षा एवं चिकित्सा के क्षेत्र में सुधार संबंधी अनेक जन सूचना याचिकाएँ दायर की गई तथा राज्य सूचना आयोग हरियाणा द्वारा अनेक महत्वपूर्ण ऐतेहासिक निर्णय भी दिए गए.

चावला ने लोगो से यह भी आह्वान किया है कि लोग ज्यादा से ज्यादा इस अधिकार का प्रयोग कर अपने हकों के लिए सरकार से लड़े.

इस अवसर पर एसोसिएशन के पदाधिकारियों में अजय बहल व ऋषि भारद्वाज ने भी सभी नागरिकों को शुभकामनाएं दी व सरकारी अधिकारियों से अपनी कार्यप्रणाली में पारदर्शिता लाने का अनुरोध किया है.

यह भी पढ़ें-

भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिक रहस्यमय परिस्थितियों में लापता

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique