Post

ऑनलाइन जमीन रजिस्ट्रेशन पर उपमुख्यमंत्री ने लिया यह फैसला

PNN India: हरियाणा में शुरू किए गए ऑनलाइन जमीन रजिस्ट्री को लेकर आ रहे दिक्कत पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जमीनों की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन मामले में आ रहे दिक्कतों को यथाशीघ्र दूर करें ताकि लोगों का तत्काल कार्य हो सके. और ढिलाई बरतने वाले के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी.

उपमुख्यमंत्री आज हरियाणा निवास में रजिस्ट्रेशन डीड से संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की.

उपमुख्यमंत्री को जानकारी दी गई कि जमीनों की रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने की प्रक्रिया शुरू की गई थी, परंतु कुछ स्थानों पर कलेक्टर रेट का चयन करने में परेशानी आई है, इस मामले में उपायुक्तों को हिदायतें दी जा रही हैं.

बैठक में पोर्टल लिंक, कन्वीयन्स-डीड, औद्योगिक क्षेत्रों में अलॉटी-आईडी, कंट्रोल्ड एरिया में 7-ए का नोटिफिकेशन तथा नगर एवं आयोजना विभाग की वेबसाइट पर आ रही कुछ परेशानियों के मुद्दे पर भी चर्चा हुई.

जानकारी दी गई कि ‘रजिस्ट्रेशन डीड’ ऑनलाइन कैसे की जाए, इस बारे में लोगों को समझाने के लिए एक वीडियो तैयार की जाएगी जिससे कि रजिस्टरी करवाने की पूरी प्रक्रिया समझ में आ जाए। यह वीडियो यू-ट्यूब पर अपलोड की जाएगी.

इसके अलावा, यह बताया गया कि रजिस्ट्री के लिए उपायुक्त व जिला राजस्व अधिकारियों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो कि वे आगे प्रोपर्टी डीलरों को प्रशिक्षित करेंगे ताकि पात्र लोगों को रजिस्ट्री करवाने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, हरियाणा के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन तथा चकबंदी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन, विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल, हरियाणा औद्योगिक आधारभूत संरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल, भूमि-जोत एवं भू-अभिलेखों की चकबंदी विभाग की निदेशक आमना तसनीम, उपमुख्यमंत्री के ओएसडी कमलेश भादू समेत कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

यह भी पढ़ें-

दिल्ली चैलेंजर क्रिकेट क्लब ने 5 विकेट से एकलव्य क्रिकेट एकेडमी को हराया







Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique