Post

दशहरा पर्व मनाया जाएगा या नहीं फरीदाबाद धार्मिक एवं सामाजिक संगठन ने कर दिया स्पष्ट

PNN/ Faridabad: इस कोरोना काल में वैसे तो सरकार ने छोटे स्तर पर धार्मिक कार्यों को संचालन करने की अनुमति दी है पर बात आती है आगामी दशहरा पर्व (Dussehra Festival) की क्योंकि यह पर हिंदू धर्म की सबसे बड़े पर्वों में से एक है, और अभी से लोगों में सुगबुगाहट शुरू हो गया है कि क्या इस बार दशहरा पर्व मनाया जाएगा या नहीं?

इसपर फरीदाबाद धार्मिक एवं सामाजिक संगठन के प्रधान जोगेंद्र चावला ने बताया कि संस्था द्वारा रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है. यदि राज्य सरकार त्योहार से 1 दिन पहले भी अनुमति देती है तो ऐसे में पुतलो का निर्माण करा पाना मुश्किल हो जाएगा. जिसके चलते संस्था द्वारा फिलहाल पुतलों का निर्माण कार्य शुरू किया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि प्रशासन के पास भी अनुमति के लिए प्रार्थना पत्र लगा दिया गया है. यदि सरकार अनुमति देती है तो नियमों के तहत दशहरा अवश्य मनाया जाएगा.

प्रधान ने बताया कि फरीदाबाद धार्मिक एवं सामाजिक संगठन के पास दशहरा पर्व मनाने की कोई अनुमति नहीं है. लेकिन उनका कहना है कि मुझे विश्वाश है कि सरकार जन भावनाओं का ध्यान रखते हुए कोई ना कोई फैसला अवश्य लेगी. जिसके चलते हमारी संस्था ने पुतलो का निर्माण करना शुरू कर दिया है.

गौरतलब है, केंद्र सरकार ने त्यौहार और विद्यालयों को खोलने की अनुमति राज्य सरकारों पर छोड़ दिया है. मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स (MHA) की गाइड लाइन के अनुसार 15 तारीख से स्कूल खोले जाने थे. लेकिन यह फैसला राज्य सरकारों को लेना था. इसपर हरियाणा सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं ले पाई है. इसी प्रकार त्योहारों को लेकर भी अंतिम फैसला राज्य सरकार को लेना था. लेकिन राज्य सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है. ऐसे में आम नागरिक के अंदर दशहरा पर्व को लेकर संशय बरकरार है.

यह भी पढ़ें-

वाहन चालान को लेकर RTI एक्टिविस्ट एसोसिएशन ने किया बड़ा खुलासा

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique