Post

हरियाणा में पंचायती चुनाव का रास्ता साफ, 106 नई ग्राम पंचायतों का हुआ गठन

PNN/ Faridabad: प्रदेश में पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का कार्यकाल पूरा हो गया है। इनके चुनाव पिछली बार की तरह इस बार भी देरी से होंगे। ऐसे में बुधवार को ग्राम पंचायतों के सरपंचों से संबंधित क्षेत्र के बीडीपीओ ने चार्ज ले लिया है। यानी अब सरपंचों के सभी काम बीडीपीओ के पास आ गए हैं। इसी के साथ हरियाणा में 106 नई ग्राम पंचायतों के गठन के साथ ही पंचायत चुनाव का रास्ता भी साफ हो गया है। नई पंचायतों को लेकर वार्डबंदी का काम अटका हुआ था, जिसके कारण समय पर चुनाव नहीं हो पा रहे थे। अब पंचायत विभाग की ओर से वार्डबंदी का कार्य शुरू किया जाएगा, जिसे आगामी 20 से 25 दिन में पूरा कर लिया जाएगा।

यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनाव की सभी तैयारियां पूरी होने में करीब दो माह का समय लगेगा। इसके बाद सरकार के ऊपर है कि कब तक पंचायत चुनाव करवाती है। हालांकि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के अलावा उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी पहले ही कह चुके हैं कि पंचायत चुनाव में विलंब नहीं किया जाएगा।

नई पंचायतों के गठन को लेकर प्रदेश सरकार की ओर से नोटिफिकेशन के बाद अब प्रदेश में कुल पंचायतों की संख्या 6205 से बढ़कर 6311 हो गई है। सबसे अधिक यमुनानगर में 18, करनाल और कुरुक्षेत्र में 11-11 नई पंचायतों का गठन किया गया है, जबकि चरखी दादरी, हिसार, जींद और कैथल में मात्र एक-एक नई पंचायत बनाई गई है।

नूंह जिले में 8, भिवानी, रेवाड़ी व पंचकूला में 7-7, सोनीपत में 6, रोहतक, गुरुग्राम व महेंद्रगढ़ 4-4, अंबाला, फतेहाबाद, फरीदाबाद, पानीपत में 3-3 और सिरसा, पलपल में 2-2 नई ग्राम पंचायतों का गठन हुआ है।

मालूम हो कि 24 फरवरी से ग्राम पंचायतों का कार्यकाल खत्म हो चुका है और रिकॉर्ड ग्राम सचिवों समेत प्रशासकों के हवाले किया जा रहा है। हालांकि, प्रदेशभर के पदाधिकारी इसका विरोध कर रहे हैं और जल्दी चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं।

किस जिले में कौन सी नई पंचायत बनी
यमुनाननगर : जनक का माजरा, टेही हरिजन, नत्थनपुर, पिपली माजरा, बनियावाला, नंदगढ़, हथीनीकुंड, चिकन, टिबड़ियों, करतारपुर, पासी डेरा, हैदरपुर, शेखपुरा, शेरपुर, चूहड़पुर मंगल सिंह, सुंदर बहादुरगढ़, नाईवालास, रानीपुर खुर्द।
रोहतक : सांघी पाना दुदान, सैमाण पाना टोडर, मदीना गिंदरान प्रथम, मदीना गिंदरान द्वितीय।
सिरसा : दलीपनगर, ढाणी संता सिंह।
सोनीपत : फरमाणा महलाण, फरमाणा लुरजाण, खांडा अलमाण पाना, ग्यासपुर।
फतेहाबाद : मानकपुर, बाहमणवाला प्लाट, लहराथेह।
गुरुग्राम : चमनपुरा, रानी का सिंगोला, राजुपुर, सिवाड़ी की ढाणी।
हिसार : ढाणी रायपुर।
जींद :  कर्मगढ़।
कैथल : कच्ची पिसौल ।

करनाल : दयालपुरा, बोहली, गोविंदगढ़, नन्हेड़ा, कुंडाकलां, सौदापुर, बस्सी अकबरपुर, प्रेमनगर, मलिकपुर गादियान, नगला फार्म, डबरकी पार (जम्मूवाला), दारूलामा ततारपुर तथा भरतपुर।
कुरुक्षेत्र : डेरा रामनगर, अढौणी, अटल नगर, टयूकर, मुकीमपुर, डेरा पूर्बिया, कलाल माजरा, ढेरू माजरा, शंकर कालोनी, सरस्वती खेड़ा कालोनी, त्योड़ी।
महेंद्रगढ़ : बामणवास खेता, गंगुताना बखरीजा, गौमली, रावता की ढाणी।
नूंह : गुंडवास, बढ़ाह, बड़वा, टेरकपुर, मछरौली, नवाबगढ़, खोड़, नवलगढ़।
पंचकूला : कर्णपुर टांडा, मशयूण, कनौली, शाहपुर, टांडा जोहलुवाल, भूड़ी, बलौटी।
पानीपत : रामड़ा आर, डेरा सिकलीगर, छोटी रजापुर।
पलवल : कुरारा शाहपुर, मौहम्मदपुर।
रेवाड़ी : डवाना, श्रीनगर, ढाणी राधा, कुंभावास, ढाणी जरावत, भूरियावास, मालियाकी।
अंबाला : जलबेड़ा, हसनपुर, ऋषिनगर।
भिवानी : अमीनपुर, ढाणी श्यामा-ढाणी रहीमपुर, समसावास, बड़दू जोगी, ढाणी मनसुख, बसीरवास, ढाणी मिट्ठी।
चरखीदादरी : ढाणी गुजरान
फरीदाबाद : कबूलपुर पट्टी परवरिश, किडावली, बादशाहपुर।

नई पंचायतों के गठन को लेकर ही वार्डबंदी नहीं होने के कारण चुनाव घोषित करने में देरी हो रही थी। सरकार की ओर से नई पंचायतों के गठन को लेकर नोटिफिकेशन जारी करने के बाद चुनावी प्रक्रिया को गति मिलेगी। वार्डबंदी के बाद सरकार की सहमति से ही चुनावों की घोषणा की जाएगी।
-डॉ. दलीप सिंह, राज्य चुनाव आयुक्त हरियाणा।

यह भी पढ़ें- दिल्ली आने-जाने वाले यात्रियों कृपया फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी पर ध्यान दें

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique