Post

Haryana Petrol Pumps Strike: हरियाणा में 15 को इस वजह से बंद रहेंगे पेट्रोल पंप

PNN/ Faridabad: हरियाणा में पेट्रोल पंप (Petrol Pumps Strike) नवंबर को बंद रहेंगे. हरियाणा पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) डीलर एसोसिएशन ने हड़ताल petकी घोषणा की है. ऑल हरियाणा पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन ने 15 नवंबर को 24 घंटे पेट्रोल पंप बंद का आह्वान किया है. जिसके तहत 15 नवंबर सुबह 6 बजे से 16 नवंबर सुबह 6 बजे तक पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) नहीं मिलेगा. झज्जर जिले के 130 पेट्रोल पंप बंद रहेंगे.
पेट्रोल पंप एसोसिएशन की ओर से मांग की जा रही है कि हरियाणा में पेट्रोल एवं डीजल पर लगने वाले वैट (VAT) को घटाकर पंजाब राज्य के घटे हुए वैट के बराबर कर दिया जाए. पेट्रोल पंप संचालक एक्ससाइज ड्यूटी में कटौती से हुए नुकसान की भरपाई की मांग रहे हैं.
एक्साइज ड्यूटी कम होने से पेट्रोल पंप संचालकों को नुकसान

बता दें कि 3 नवंबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी. पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई थी. ऐसे में पेट्रोल पंपों पर फुल स्टॉक होने से प्रति पंप संचालक को लगभग 5 लाख तक का नुकसान हुआ है.

डीलरों का कहना है कि एक पेट्रोल पंप पर लगभग 20 हजार लीटर पेट्रोल (Petrol) और 40 हजार लीटर डीजल (Diesel) का स्टॉक होता है. ऐसे में उन्हें काफी नुकसान हुआ है. इसके अलावा पेट्रोल पंप डीलरों ने बायो डीजल के नाम पर नकली डीजल की बिक्री रोकने की भी मांग की है. वहीं, पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) पर कमीशन बढ़ाने की भी मांग करते हुए कहा कि 2017 के बाद से डीलर कमीशन नहीं बढ़ा है.
पेट्रोल पंप डीलरों ने चेतवानी देते हुए कहा कि अगर मांग पूरी नहीं हुई तो हड़ताल जारी रखेंगे. गौरतलब है कि पंजाब, हिमाचल और चंडीगढ़ में पेट्रोल-डीजल के रेट हरियाणा से कम हैं.

यह भी पढ़ें- MCD चुनाव में AAP की टिकट पाने के लिए प्रत्याशी ऐसे लगा रहे हैं जुगाड़

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique