Post

सफलता के हर क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों के बराबर: ऋतू लाल

PNN/ Faridabad: पाठक के कलम से…
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मेरा विश्व की सभी महिलाओं को नमन जिन्होंने अपनी जिंदगी में संघर्षों का सामना करते हुए कामयाबी हासिल की हैं. दरअसल किसी देश की संपन्नता का पता इस बात से लगाया जा सकता है कि उस देश की महिलाएं कितनी समृद्धि हैं. जिस जगह पर महिलाओं का सम्मान नहीं किया जाता वह स्थान कभी सफलता हासिल नहीं कर सकता।

आज विश्व की महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर उनका सहयोग करती हैं, तथा सफलता के क्षेत्र में वे पुरुषों से बिल्कुल भी कमतर नहीं हैं. चाहे वह विज्ञान का क्षेत्र हो, शैक्षणिक क्षेत्र हो, व्यवसाय के क्षेत्र हो या देश की रक्षा करने में सभी क्षेत्र में महिलाएं डटकर तैनात हैं।

हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि वह मां होती है जो बच्चों को शुरुआती उम्र में के पड़ाव में उसमें गुणों का विस्तार करती है तथा उसे अच्छे बुरे की समझ बताती है उसमें आत्मविश्वास पैदा करती है।

आज हमारा भारत वर्ष भी महिलाओं को सक्षम बनाने के प्रयास करता है. उन्हें शिक्षा तथा रोजगार के अवसर प्रदान करता है परंतु अभी भी कुछ स्थानों पर संकीर्ण मानसिकता के लोग हैं, जो महिलाओं को पैरों की जूती समझते हैं तथा उन्हें शिक्षा देना उचित नहीं समझते हैं. ऐसे लोगों को यह समझना होगा कि महिलाओं की उन्नति के बगैर हमारा घर हमारा समाज हमारा देश और यह संसार उन्नति नहीं कर सकता है।

लेखक: ऋतू लाल, सेंट थॉमस स्कूल की प्रिंसिपल हैं।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique