Post

एक डोज से ही खत्म होगा कोरोना, जॉनसन ने बनाई ऐसी वैक्सीन

PNN/ Faridabad: कोरोना महामारी के बीच जितनी भी वैक्सीन उपलब्ध हैं उनके दो डोज लगाए जा रहे हैं. इस बीच अब खबर है कि वैक्सीन की एक डोज ही कोरोना को मात देगी. इस वैक्सीन को सरकार ने मंजूरी भी दे दी है. सरकार का मानना है कि आने वाले महीनों में सिंगल शॉट वैक्सीन की वजह से वैक्सीनेशन में बड़ा फर्क आएगा.

दरअसल, यूनाइटेड किंगडम सरकार (UK Government) ने शुक्रवार को फार्मा कंपनी जॉनसन&जॉनसन की सिंगल शॉट वैक्सीन (Single Shot Vaccine) को मंजूरी दे दी है. स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने कहा है-इस निर्णय से यूके के सफल कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम को और मजबूती मिलेगी. अब हमारे पास चार सुरक्षित वैक्सीन हैं जिनके जरिए लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा. सरकार का मानना है कि आने वाले महीनों में सिंगल शॉट वैक्सीन की वजह से वैक्सीनेशन में बड़ा फर्क आएगा.
ब्रिटेन ने इस वैक्सीन के 2 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है. अमेरिका में हुए ट्रायल के दौरान जॉनसन&जॉनसन की वैक्सीन को हल्के और गंभीर कोरोना संक्रमण को रोकने में 72 फीसदी कारगर पाया गया था. ब्रिटेन ने अब तक 6.2 करोड़ वैक्सीन डोज लगाए हैं. ज्यादातर वैक्सीन डोज ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका और फाइज़र की वैक्सीन के हैं. इसके अलावा मॉडर्ना की वैक्सीन को भी अनुमति दी जा चुकी है.

बता दें कि बीते कई महीने तक लगातार कम होते नए मामलों के बाद ब्रिटेन में अब एक बार फिर केस बढ़ने लगे हैं. B1.617.2 वेरिएंट के बढ़ते केसेज को देखते हुए कुछ खास इलाकों में पाबंदियां फिर बढ़ाई गई हैं. सरकार के इस कदम की आलोचना शुरू हो गई है. ब्रिटेन ने मंगलवार को गैर-जरूरी यात्राओं पर रोक लगाने और कोरोना वायरस के B1.617.2 वेरिएंट से निपटने के लिए अतिरिक्त दिशा-निर्देश जारी किए. जिन्हें लेकर बोरिस जॉनसन सरकार पर ‘भ्रम और अनिश्चितता’के आरोप लग रहे हैं.
अगस्त तक कम से कम एक वैक्सीन डोज का किया गया था दावा
कुछ दिनों पहले सरकार के वैक्सीन टास्कफोर्स के प्रमुख क्लीव डिक्स ने दावा किया था कि अगस्त तक ब्रिटेन में नए कोरोना वायरस का फैलना रुक जाएगा. डिक्स ने संभावना जताई थी कि जुलाई के अंत तक ब्रिटेन में सभी लोग कम से कम एक बार टीका प्राप्त कर चुके होंगे. उन्होंने कहा था कि तब तक ‘हम सभी ज्ञात वैरिएंट्स से लोगों को सुरक्षित कर लेंगे.’

यह भी पढ़ें- कोरोना पीड़ितों को सरकार दे रही है आर्थिक सहायता, इस नंबर पर भेजें डिटेल

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique