Post

व्यापारियों ने जिला उपायुक्त से की मुलाकात, दुकानों को पूर्ण रूप से खोलने की कि मांग

PNN Networks: कोरोना महामारी के चलते जिला प्रशासन द्वारा आधा बाजार खोले जाने के निर्णय के विरोध में आज हरियाणा व्यापार मंडल के जिला प्रधान राम जुनेजा के नेतृत्व में व्यापारियों का एक प्रतिनिधि मंडल जिला उपायुक्त यशपाल यादव से मिला तथा उनको बताया कि प्रशासन द्वारा बाजार खोलने के लिए लिया गया और जीवन एवं एक दिन राइट साइड एवं दूसरे दिन लेफ्ट साइड की दुकानों को खोलने का फैसला अब व्यापारियों तथा दुकानों पर काम करने वाले कर्मचारियों के लिए भूखमरी का कारण बनता जा रहा है, जिसपर जिला उपायुक्त ने व्यापारियों से 2 दिन का समय लेते हुए कहा कि 2 दिन में वह चंडीगढ़ बातचीत करके इस समस्या का हल निकाल देंगे.

उल्लेखनीय है कि 1 जून से अनलॉक-1 लागू करने के बाद जहां पूरे हरियाणा में सभी बाजार पूरी तरह से खोल दिए गए हैं वही फरीदाबाद में जिला प्रशासन ने अभी आधे बाजार खोलने की इजाजत दी है, जिला प्रशासन के आदेशों के अनुसार हुड्डा सेक्टर में सम-विषम नंबरों के आधार पर तथा जिले के पुराने बाजारों में एक दिन लेफ्ट हैंड साइड की दुकान और दूसरे दिन राइट एंड साइड के दुकाने खोलने का प्रावधान किया है इसके साथ ही रविवार को सभी बाजारों को पूर्ण रूप से बंद करने के आदेश भी जिला प्रशासन ने दिए हुए हैं, जिसको लेकर व्यापारी पहले भी कई बार अपना विरोध दर्ज करा चुके हैं. आज राम जुनेजा के नेतृत्व में बल्लभगढ़ के प्रधान प्रेम खट्टर सेक्टर-7-10 मार्केट के प्रधान वासुदेव अरोड़ा, ओल्ड फरीदाबाद के प्रधान नीरज मिगलानी सहित सभी प्रमुख व्यापारियों का एक प्रतिनिधि मंडल जिला उपायुक्त से मिला और उनको अपनी समस्या से अवगत कराया.

बल्लभगढ़ के प्रधान प्रेम खट्टर ने जिला उपायुक्त यशपाल यादव को बताया कि सप्ताह में 3 दिन दुकान खुलने के कारण दुकानदारों के सामने तो रोजी-रोटी की समस्या पैदा हो ही गई है साथ ही सबसे बड़ी समस्या दुकानों पर काम करने वाले कर्मचारियों के सामने आ रही है. क्योंकि जिला प्रशासन द्वारा सप्ताह में केवल 3 दिन दुकान खोलने की इजाजत देने के चलते अधिकतर दुकानदारों ने अपने कर्मचारियों को दिहाड़ी आधार पर कर दिया है. प्रत्येक दिन अपने कर्मचारी को अधिकतम ₹500 एक दुकानदार दे रहा है जिसके चलते एक कर्मचारी महीने में मात्र ₹6000 से अधिक नहीं कमा पाता और आप स्वयं अंदाजा लगा ले कि ₹6000 में किसी भी व्यक्ति के परिवार का पालन पोषण नहीं हो सकता, लेकिन यह दुकानदारों की भी मजबूरी है क्योंकि मात्र 3 दिन सप्ताह में दुकान खुलने के कारण इससे अधिक वह भी कर्मचारियों को देने में असमर्थ है.

सेक्टर-7-10 के प्रधान वासुदेव अरोड़ा ने जिला उपायुक्त को बताया कि जिस प्रकार से आधा बाजार प्रशासन खोलने दे रहा है उससे बाजार में लोगों की भीड़ अधिक रहती है. यदि पूरा बाजार एक साथ खुलेगा तो बाजार में आने वाले सभी दुकानों पर बंट जाएंगे जिससे सोशल डिस्टेंस भी बनी रहेगी और महामारी के फैलने का खतरा भी कम होगा.

इसी प्रकार से ओल्ड फरीदाबाद के प्रधान नीरज मिगलानी का कहना था कि आधा बाजार बंद रहने से ग्राहकों को अपना पूरा सामान 1 दिन नहीं मिल पाता. इस कारण उनको बार-बार बाजार में आना पड़ रहा है जिससे बाजार में भीड़ बढ़ रही है. यदि रोजाना सारा बाजार खुलेगा तो लोगों को बार-बार बाजार में आना नहीं पड़ेगा.

प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे राम जुनेजा ने जिला उपायुक्त को बताया कि पिछले दिनों व्यापारियों एवं जिला प्रशासन में अच्छा सामान्य सराहा है और उनका यह प्रयास है कि यह आगे भी बना रहे, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि व्यापारियों की मांगों पर ध्यान दिया जाए और रविवार को भी बाजार खोलने की इजाजत दुकानदारों को होनी चाहिए, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दोपहर के समय में अधिक गर्मी होने के चलते अब सुबह से देर शाम तक बाजार खुलने की इजाजत व्यापारियों को मिलनी चाहिए जिस पर जिला उपायुक्त ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामले अभी उनके सामने परेशानी पैदा किए हुए हैं, उनका यह प्रयास है कि किसी को भी किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो वह व्यापारियों की समस्याओं को भी समझते हैं और इस संदर्भ में अपने अधिकारियों से बातचीत करने के पश्चात अगले एक-दो दिनों में इस मामले में अलग से कोई निर्णय लिए जाएंगे. उन्होंने व्यापारी प्रतिनिधि मंडल का आह्वान भी किया कि वह यह सुनिश्चित करें कि बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो और भीड़भाड़ ना हो.

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique