Post

आयुष्मान योजना के तहत में 12000 से ज्यादा लोगों को मिला लाभ: Krishanpal Gurjar

Pnn/ Faridabad: प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narender Modi) के कुशल नेतृत्व में दुनियाभर में भारत का सम्मान बढ़ रहा है. विश्व में भारत की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है और भारत 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है. आज भारत आर्थिक क्षेत्र में विश्व में पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में केंद्र और प्रदेश सरकार के 9 साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित रहे हैं. और इसी भाव के साथ हम आगे भी जनता की सेवा करेंगे. पिछले 70 सालों में देश में सिर्फ 400 मेडिकल कॉलेज थे परंतु प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा सिर्फ 9 सालों में 300 अधिक मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं.

केंद्रीय राज्य मंत्री ने सीएचसी खेड़ी कला में आयोजित आयुष्मान योजना लाभार्थी उत्सव समारोह में कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में 180000 से कम वार्षिक आय होने के बाद आज हरियाणा की 45 से 50 प्रतिशत तक की आबादी आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत आ गई है और उनका इस योजना के तहत 500000 तक का मुफ्त इलाज किया जा रहा है.

इस योजना के तहत फरीदाबाद में 12 हजार से ज्यादा लोगों ने इस योजना का लाभ लिया है. साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोगों के चिरायु कार्ड बन चुके हैं और जिनके कार्ड अभी नहीं बने वो लोग भी अपना कार्ड बनवा लें. 13 करोड़ से ज्यादा का पैसा फरीदाबाद में इलाज पर सरकार द्वारा खर्च किया गया है. इसी प्रकार प्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार हरियाणा को देश का अव्वल राज्य बनाने के लिए समर्पित है. पहले प्रदेश के युवाओं को नौकरी प्राप्त करने के लिए खर्ची या पर्ची की सहायता लेनी पड़ती थी परंतु मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में जो व्यवस्था परिवर्तन की है उसके कारण आज प्रदेश के युवाओं को बिना किसी खर्ची या पर्ची नौकरियां योग्यता के आधार पर प्राप्त हो रही हैं. 2014 से पहले प्रदेश के 6500 गांव में से सिर्फ 600 गांव को ही 24 घंटे बिजली प्राप्त होती थी परंतु मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार के सफल प्रयासों के कारण आज 5600 गांवों को 24 घंटे बिजली प्राप्त हो रही है.
इस अवसर पर एसडीएम त्रिलोक चंद, सीएमो डॉ. विनय गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी खेड़ी कलां सरपंच संगीता, डॉ. राजेश सहित अन्य कई अधिकारीगण व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे.

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique