Post

CBSE ने जारी की डेटशीट: नवंबर-दिसंबर में होगी 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षा

PNN/ Faridabad: केंद्रीय सेकेंडरी शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी हैं। 10वीं की परीक्षा 30 नवंबर से जबकि 12वीं की परीक्षा पहली दिसंबर से शुरू होगी। 12वीं की परीक्षा 22 दिसंबर को समाप्त होगी जबकि 10वीं की 11 दिसंबर को समाप्त होगी।

CBSE Datesheet

सीबीएसई बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं की डेटशीट आज देर शाम जारी कर दी गई। डेटशीट के अनुसार 10वीं के एग्जाम 30 नवंबर से और 12वीं के टर्म 1 एग्जाम एक दिसंबर से शुरू होंगे। इस डेटशीट को छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.cbse.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इस बात की जानकारी सीबीएसई ने अपने ऑफिशियल नोटिफिकेशन में दी है। बोर्ड ने 14 अक्टूबर को एक सर्कुलर जारी करते हुए घोषणा की थी कि दोनो ही कक्षाओं के लिए एग्जाम नवंबर-दिसंबर 2021 के दौरान आयोजित किए जाएंगे। सभी छात्रों के लिए टर्म 1 परीक्षाएं देना अनिवार्य है। टर्म 1 परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को अप्रैल / मई में फाइनल सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं 2022 के परिणाम में कैलकुलेट किया जाएगा।
सीबीएसई ने इस साल सिलेबस को कम करने के साथ ही माइनर और मेजर सब्जेक्ट्स के एग्जाम पैटर्न में भी बदलाव किया है। पहले माइनर सब्जेक्ट्स का एग्जाम होगा उसके बाद मेजर सब्जेक्ट्स का। मेजर सब्जेक्ट्स के लिए डेटशीट जारी की जाएगी। वहीं, माइनर सब्जेक्ट्स के लिए जिन स्कूलों में ये सब्जेक्ट पढ़ाए जा रहे हैं उन स्कूल के ग्रुप बनाए जाएंगे। माइनर सब्जेक्ट्स का एक दिन में 1 से ज्यादा एग्जाम होगा। 10वीं में कुल 75 और 12वीं में 114 सब्जेक्ट्स का एग्जाम लिया जाएगा।
ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न
नए परिपत्र के अनुसार, सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी और परीक्षा 90 मिनट का होगा। तर्कसंगत पाठ्यक्रम के पहले भाग से प्रश्न पूछे जाएंगे। पिछले साल, COVID-19 महामारी के कारण कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी थी। छात्रों को इवैल्यूएशन क्राइटेरिया अगली क्लासेस में प्रमोट किया गया था।

यह भी पढ़ें- S.D स्कूल की छात्राएँ पहुंची सतयुग दर्शन, ध्यान-कक्ष के बारे में विस्तार से जाना

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique