Post

दंत समस्या से बचना है तो करें बस यह काम: डॉ स्मृति

PNN/ Faridabad: शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए भोजन का सही तरीके से पाचन और पोषक तत्वों का अवशोषण होना आवश्यक माना जाता है. इसके लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ अच्छे से चबा-चबाकर भोजन करने का सलाह देते हैं. पर अगर आपके दांत ही स्वस्थ नहीं हैं, तो भोजन को चबाना और फिर इसका पाचन हो पाना, सबकुछ कठिन हो जाता है. अपने दैनिक व्यस्त जीवन में, हम अक्सर अपने मौखिक स्वास्थ्य का उचित ध्यान देना भूल जाते हैं. यही कारण है कि लोगों को दांतों और मसूड़ों से संबंधित कई तरह की गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कुछ लोगों को दांत निकलवाने तक पड़ जाते हैं.
उक्त वाक्य डेंटल सर्जन डॉ स्मृति (Dr Smriti) ने यूएचसी सेंटर संजय कॉलोनी में “नेशनल ओरल हेल्थ प्रोग्राम” (National Oral Health Programme) दो दिवसीय ट्रेनिंग के तहत आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स, एचआईएमपीएचडब्ल्यू और एएनएम को दंत रोग के बारे में विस्तार से जागरूक किया.

Doctor Smriti

डॉ स्मृति ने बताया कि धूम्रपान के कारण आपके दांतों पर पीले धब्बे हो सकते हैं. सांस में बदबू आ सकती है, और मसूड़ों से जुड़ी से बिमारियों का ख़तरा बढ़ जाता है, इसके साथ ही स्वास्थ्य से जुड़ी और गंभीर समस्याएं हो सकती है. वाइन, सिगरेट का धुआं, चाय और कॉफी जैसी चीजें आपके दांतों को नुक़सान पहुंचा सकती हैं. अपने दांतों को दाग-धब्बों से बचाने के लिए अच्छा रहेगा कि इन चीजों का कम से कम उपयोग करें.

डेंटल सर्जन ने यह भी बताया कि आप जो खाते-पीते हैं इससे आपके दांतों में सड़न हो सकती हैं, इसलिए जरूरी है कि आप अपने दांतों के लिए स्वस्थ आहार लें.
एक संतुलित आहार का मतलब होता है भरपूर फल और सब्जियां, जिनमें स्टार्च मौजूद हो, जैसे रोटी, चावल, आलू और पास्ता (सबूत अनाज से बने खाने का अधिक सेवन करें और जहां तक हो सके आलू को छिलके के साथ खाएं).

यह भी पढ़ें: चंडीगढ़ निगम चुनाव में AAP का डंका, भाजपा मेयर हारे, कांग्रेस-अकाली भी पिछड़े

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique