Post

ICSI ने यूनाइटेड किंगडम- लंदन में ओवरसीज सेंटर का किया उद्घाटन

PNN India: इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) ने यूनाइटेड किंगडम- लंदन में 24 अगस्त, 2020 को देश की ऊर्जस्वी नेताओं में एक और युवा आइकन, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और वस्त्र मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी की सौम्य उपस्थिति में ICSI ओवरसीज सेंटर का उद्घाटन किया। यह यूएसए और दुबई के बाद ICSI का तीसरा ओवरसीज सेंटर है।

ICSI ओवरसीज सेंटर लंदन की स्थापना का उद्देश्य यूके में कंपनी सचिव पेशे को बढ़ावा देना और विकसित करना है। उच्च अध्ययन और नौकरियों के लिए एक-दूसरे की डिग्री के बराबर मान्यता देने और देश में आने और काम करने के लिए कुशल पेशेवरों को प्रोत्साहित करने पर यूके के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने के साथ, आईसीएसआई ओवरसीज सेंटर यूके आईसीएसआई के सदस्यों के लिए पेशेवर अवसरों एवं छात्रों के लिए व्यावहारिक प्रशिक्षण की सुविधा में वृद्धि करेगा।

आईसीएसआई को वहां परीक्षा आयोजित करने में मदद करने के अलावा, ओवरसीज सेंटर आईसीएसए लंदन के साथ बेहतर समन्वय में भी मदद करेगा जिसके साथ आईसीएसआई का MoU है।

इस अवसर पर संस्थान को बधाई देते हुए, माननीय मंत्री ने कहा कि “उद्देश्य एवं नीतिगत मूल्यों को बनाये रखते हुए ICSI का साल-दर-साल विस्तार हो रहा है। एक महत्वपूर्ण गुण जो ICSI को एक साथ रखता है, वह है इसका उद्देश्य वाक्य “सत्यं वद धर्मम् चर”, जो कॉर्पोरेट गवर्नेंस का नीति मार्ग बन गया है।

स्मृति ईरानी ने संस्थान और उसके सदस्यों द्वारा राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा, “ICSI एक ऐसे राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है जो MSMEs को गुड कॉरपोरेट गवर्नेंस और बेस्ट मैनेजमेंट प्रैक्टिस पर अच्छे सबक प्रदान करके और भारत सरकार द्वारा आत्म-निर्भर भारत के लिए शुरू की गई सुधार पहलों को प्रचारित करके समान न्याय को सुनिश्चित करेगा।

ICSI के अध्यक्ष सीएस आशीष गर्ग ने कहा “अच्छे कॉर्पोरेट प्रशासन को बढ़ावा देने में एक वैश्विक लीडर बनने की दृष्टि (विज़न) के साथ, यह केवल ऐसा लगता है कि हम घरेलू मैदानों से परे क्षेत्रों में भी अपनी जगह बना सकते हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने विजन स्टेटमेंट के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए आगे बढ़ कर राष्ट्रीय सीमाओं को पार किया है, और लंदन, यूनाइटेड किंगडम में अपना तीसरा ओवरसीज सेंटर स्थापित कर रहा है।

ओवरसीज सेंटर स्थापित करने की संभावना तलाशने के लिए यूके की अपनी यात्रा के बारे में याद करते हुए, ICSI के उपाध्यक्ष सीएस नागेंद्र डी राव ने जोर दिया कि यह केंद्र सदस्यों के बीच आपसी सहयोग और नेटवर्किंग के अवसरों की सुविधा प्रदान करेगा और निवेशकों के लिए संयुक्त कार्यक्रमों की पकड़ को बढ़ाएगा जिससे व्यापार करने में अधिक आसानी हो सके। यह केंद्र यूके में अन्य समान संस्थानों एवं पेशेवर निकायों के सदस्यों के साथ पेशेवर मामलों पर विचारों के आदान-प्रदान की सुविधा भी प्रदान करेगा

ICSI ओवरसीज सेंटर, USA और ICSI मध्य पूर्व (DIFC) एनपीआईओ की स्थापना के बारे में बताते हुए , ICSI के पूर्व अध्यक्ष और इंटरनेशनल अफेयर्स कमेटी के चेयरमैन सीएस रणजीत पांडे ने बताया की कैसे संस्थान ने अपने वैश्विक पदचिह्न को बढ़ाने के लिए पहले से ही अग्रणी स्थान बना लिया है। उन्होंने कहा की आईसीएसआई ओवरसीज सेंटर लंदन के काम का दायरा वैश्विक स्तर के मापदंडों के अनुसार, ज्ञान और पेशेवर क्षमता के दो-तरफ़ा प्रवाह को पोषित करने, विकसित करने और बनाए रखने के अवसरों का लाभ उठाने के लिए और गवर्नेंस प्रोफेशनल के घर वापस जाने पर उपयुक्त कौशल सेट को साकार करने की सलाह देने का होगा ।  हम आशा और विश्वास करते हैं कि सीमाओं के इस विस्तार से निश्चित रूप से कंपनी सचिवों के लिए अवसरों के नए द्वार खुलेंगे और गवर्नेंस का विस्तार होगा।

ICSI के सचिव सीएस आशीष मोहन ने अपने धन्यवाद प्रस्ताव में माननीय मंत्री द्वारा कहे अनुसार आत्म-निर्भर भारत बनाने में भारत सरकार के सभी प्रयासों के लिए ICSI के निरंतर समर्थन का आश्वासन दिया।

इस दौरान “कंपनी सचिवों की उभरती भूमिका- यूके के परिप्रेक्ष्य” पर एक विषयगत वेबिनार का आयोजन किया गया, जिसमे सीएस इंद्रप्रीत कौर बेदी, चेयरपर्सन आईसीएसआई ओवरसीज सेंटर, लंदन, सीएस नागेंद्र डी. राव, उपाध्यक्ष आईसीएसआई, सीएस रणजीत पांडे, उपाध्यक्ष सीएसआईए, तत्काल अतीत अध्यक्ष आईसीएसआई और अध्यक्ष अंतर्राष्ट्रीय मामलों की समिति, आईसीएसआई, सीएस आशीष मोहन, सचिव आईसीएसआई, सीएस आशीष गर्ग, अध्यक्ष आईसीएसआई, सीएस अभिजीत मुखोपाध्याय, अध्यक्ष (कानूनी) और जनरल काउंसिल, हिंदुजा ग्रुप (यूके), एवं आईसीएसआई लंदन केंद्र की नई समिति के सदस्यों के साथ यूके में उपलब्ध विकल्पों एवं सम्भावनाओ पर जानकारी दी।

यह भी पढ़ें-

सुशांत की बॉडी लेने आखिर दो एंबुलेंस क्यों पहुंची? खुल गया राज

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique