Post

फरीदाबाद में लगेंगे 1500 CCTV कैमरे

PNN India: अपराध रोकने में सीसीटीवी कैमरे की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जिला फरीदाबाद में निगरानी प्रणाली और यातायात प्रबंधन के लिए लगभग 1500 CCTV कैमरे लगाए जाएंगे।

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने कहा कि सरकार की प्रदेश के सभी शहरों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है। विज शुक्रवार को हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन सदन में एक प्रश्न के उत्तर में बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि पहले शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा स्मार्ट सिटी में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाते रहे हैं। इनकी देखरेख का कार्य अब गृह विभाग को दिया जा रहा है। अपराध रोकने में सीसीटीवी कैमरों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इसलिए इस दिशा में सरकार गंभीर है। विज ने कहा कि जिला फरीदाबाद में सीसीटीवी निगरानी प्रणाली और यातायात प्रबंधन के लिए लगभग 1500 कैमरे लगाए जाएंगे और यातायात प्रणाली के लिए 94 जंक्शन शहर में स्थापित किए जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत पहले ही 700 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। इसके अलावा इसी परियोजना के तहत करनाल में 159 करोड़ रुपये की लागत से 760 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।
शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि गुरुग्राम में कानून व्यवस्था और यातायात के सुचारू प्रबंधन के लिए गमाडा गुरुग्राम के साथ मिलकर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है। गुरुग्राम और फरीदाबाद में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए सरकार ने 45.55 करोड़ रुपये की राशि हरियाणा पुलिस आधुनिकीकरण के तहत स्वीकृत की है। इसमें से 25 करोड़ रुपये की राशि गमाडा गुरुग्राम को हस्तांतरित की गई है और शेष राशि हारट्रोन के पास जमा है जोकि अन्य जिलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए खर्च की जाएगी।

विज ने कहा कि राजमार्ग सुरक्षा के लिए 120 सीसीटीवी कैमरे हरियाणा राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम लिमिटेड द्वारा विभिन्न जिलों में राष्ट्रीय राजमार्ग नम्बर-1 पर लगाए जाएंगे। इसके तहत अंबाला में 22, कुरुक्षेत्र में 24, करनाल में 28, पानीपत में 22, सोनीपत में 24 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने प्रस्तावित हैं और इन पर करीब 7.54 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी।

यह भी पढ़ें-

सोनीपत में नकली शराब पीने से 30 लोगों की मौत, उचित मुआवजा दे सरकार: सुशील गुप्ता

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique