Post

NIS में बसंत पंचमी पर विद्यार्थियों ने की पूजा अर्चना

PNN/ Faridabad: समयपुर रोड के नव्यम इंटरनेशनल स्कूल (Navyam International School) में वसंत पंचमी का पर्व मनाया गया। स्कूल में सभी पीले रंग की वेशभूषा में पहुंचे। सबसे पहले सुबह मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की गई। इसके बाद विद्यार्थियों में निबंध और कविता भाषण प्रतियोगिता करवाई गई। आठवीं कक्षा की छात्राओं ने मां शारदे- मां शारदे का बहुत सुंदर गीत प्रस्तुत किया।

स्कूल के डायरेक्टर करमजीत शर्मा ने विद्यार्थियों को सर्द ऋतु जाने और बसंत ऋतु आने की बधाई देते हुए बताया कि आज विद्या की देवी मां सरस्वती का दिन है। उन्होंने  सभी के सफल जीवन की कामना की।
करमजीत शर्मा ने कहा कि हिदू कैलेंडर के अनुसार बसंत पंचमी का पर्व हर साल माघ महीने के पांचवें दिन मनाया जाता है। कुछ समुदायों के बीच बसंत पंचमी को सरस्वती पूजा के रूप में भी मनाया जाता है। इस दिन पीले वस्त्र पहनने एवं पीले मीठे चावलों का बांटना शुभ माना जाता है। उन्होंने बच्चों को बताया कि वसंत पंचमी पर हमारी फसलें-गेहूं, जौ, चना की फसले तैयार होना शुरू हो जाती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह ऋतु बड़ी ही उपयुक्त है। इस अवसर पर स्कूल के स्टाफ भी मौजूद रहे।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique