Post

बाजार में आ गई ब्लैक फंगस की दवा, यह है कीमत

PNN/ Faridabad: कोरोनावायरस की दूसरी लहर के साथ तेजी से लोगों में फैल रही ब्लैक फंगस आफत बनी हुई है. इसी बीच अब ब्लैक फंगस को लेकर राहत भरी खबर सामने आ रही है. फार्मा कंपनी एमएसएन लैबोरेटरीज ने ब्लैक फंगस (म्यूकोरमाइकोसिस) मरीजों के इलाज के लिए पॉसाकोनाजोल (Posaconazole) दवा लॉन्च किया है. एंटी-फंगल दवा पॉसकोनाज़ोल के बाजार में आने से संक्रमित मरीजों को काफी राहत मिलगी.

दवा और इंजेक्शन की कीमत

कंपनी ने बताया कि पॉसावन ब्रांड नाम से पॉसकोनाज़ोल टैबलेट 100 एमजी में और 300 एमजी क्षमता में इंजेक्शन तैयार किए गए हैं. इस दवा को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) से भी मंजूरी मिल गई है. ब्लैक फंगस के इलाज में कारगर पॉसावन बाजार में प्रति टैबलेट 600 रुपये में उपलब्ध है, वहीं प्रति इंजेक्शन की कीमत 8500 रुपये रखी गई है. कंपनी के मुताबिक एमएसएन के एंटी फंगल ड्रग के क्षेत्र में रिसर्च एंड मैन्युफैक्चरिंग क्षमता का यह नतीजा है.

कोविड-19 से ठीक हो रहे कई मरीजों में म्यूकोरमायकोसिस नामक दुर्लभ फंगल यानी ब्लैक फंगस मरीजों को अपनी चपेट में ले रहा है. यह इतना खतरनाक है कि इससे कई लोगों की मौत भी हो चुकी है. साथ ही आंखों की रोशनी जा चुकी है. ब्लैक फंगस का सबसे ज्यादा कहर राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों में है. करीब 2 दर्जन से ज्यादा राज्य इस महामारी की चपेट में है
कई राज्यों ने इसे तो महामारी घोषित कर दिया है.

यह भी पढ़ें- सावधान: ब्लैक फंगस से ज्यादा घातक है व्हाइट फंगस, इन अंगों को कर रहा है प्रभावित

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique