Post

मुंह के कैंसर को रोकें, यह काम ना करें: Dr Smriti

Pnn/ Rohtak: विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) के अवसर पर पीएचसी सेंटर, फरमाणा बादशाहपुर- रोहतक में डॉ. स्मृति दंत चिकित्सक (Dr Smriti) द्वारा आज मौखिक कैंसर जागरूकता और स्क्रीनिंग शिविर का आयोजन किया गया.

इस दौरान डॉ. स्मृति ने मरीजों और उनके परिचारकों को तंबाकू चबाने और धूम्रपान के हानिकारक प्रभावों के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि मुंह का कैंसर उस कैंसर को संदर्भित करता है जो मुंह (मौखिक गुहा) बनाने वाले किसी भी हिस्से में विकसित होता है। मुँह का कैंसर निम्न पर हो सकता है:
होंठ
जिम
जीभ
गालों की अंदरूनी परत
मुंह का ऊपरी हिस्सा
मुँह का तल (जीभ के नीचे)

लक्षण

डेंटल सर्जन ने बताया कि मुंह के कैंसर के लक्षण और लक्षणों में ये शामिल हो सकते हैं:
होंठ या मुँह का घाव जो ठीक नहीं होता
आपके मुंह के अंदर सफेद या लाल रंग का धब्बा
ढीले दांत
आपके मुँह के अंदर कोई वृद्धि या गांठ
मुँह में दर्द
कान का दर्द
निगलने में कठिनाई या दर्द होना

Dr Smriti

कारण
मुँह का कैंसर तब बनता है जब होठों या मुँह की कोशिकाओं के डीएनए में परिवर्तन (उत्परिवर्तन) हो जाते हैं। कोशिका के डीएनए में निर्देश होते हैं जो कोशिका को बताते हैं कि क्या करना है। उत्परिवर्तन परिवर्तन कोशिकाओं को बताते हैं कि स्वस्थ कोशिकाएं मरने पर बढ़ती और विभाजित होती रहेंगी। एकत्रित होने वाली असामान्य मुँह कैंसर कोशिकाएँ एक ट्यूमर का निर्माण कर सकती हैं। समय के साथ वे मुंह के अंदर और सिर और गर्दन या शरीर के अन्य हिस्सों में फैल सकते हैं।

मुंह का कैंसर आमतौर पर चपटी, पतली कोशिकाओं (स्क्वैमस कोशिकाओं) में शुरू होता है जो आपके होठों और आपके मुंह के अंदर की रेखा बनाती हैं। अधिकांश मौखिक कैंसर स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा होते हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि स्क्वैमस कोशिकाओं में उत्परिवर्तन का कारण क्या है जो मुंह के कैंसर का कारण बनता है। लेकिन डॉक्टरों ने ऐसे कारकों की पहचान की है जो मुंह के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

जोखिम

डॉ स्मृति ने यह भी कहा कि ऐसे कारक जो आपके मुंह के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं उनमें शामिल हैं:

किसी भी प्रकार का तम्बाकू उपयोग, जिसमें सिगरेट, सिगार, पाइप, चबाने वाला तम्बाकू और नसवार आदि शामिल हैं
भारी शराब का सेवन
आपके होठों पर अत्यधिक धूप का प्रभाव
एक यौन संचारित वायरस जिसे ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) कहा जाता है
कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली

Dr Smriti

रोकथाम

अंत में डॉ स्मृति ने कहा कि मुँह के कैंसर को रोकने का कोई सिद्ध तरीका नहीं है। हालाँकि, आप मुँह के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं यदि आप:

तम्बाकू का सेवन बंद करें या शुरू न करें। यदि आप तंबाकू का सेवन करते हैं तो बंद कर दें। यदि आप तम्बाकू का सेवन नहीं करते तो शुरू न करें। तंबाकू का उपयोग, चाहे धूम्रपान किया जाए या चबाया जाए, आपके मुंह की कोशिकाएं खतरनाक कैंसर पैदा करने वाले रसायनों के संपर्क में आती हैं।
यदि शराब पीना हो तो केवल सीमित मात्रा में ही पियें। लगातार अत्यधिक शराब का सेवन आपके मुंह में कोशिकाओं को परेशान कर सकता है, जिससे वे मुंह के कैंसर की चपेट में आ सकते हैं। यदि आप शराब पीना चुनते हैं, तो कम मात्रा में पियें। स्वस्थ वयस्कों के लिए, इसका मतलब है कि सभी उम्र की महिलाओं और 65 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों के लिए एक दिन में एक ड्रिंक और 65 वर्ष और उससे कम उम्र के पुरुषों के लिए एक दिन में दो ड्रिंक तक।
अपने होठों पर अत्यधिक धूप के संपर्क में आने से बचें। जब भी संभव हो छाया में रहकर अपने होठों की त्वचा को धूप से बचाएं। चौड़ी किनारी वाली टोपी पहनें जो आपके मुंह सहित आपके पूरे चेहरे को प्रभावी ढंग से रंग दे। अपनी नियमित धूप से सुरक्षा व्यवस्था के हिस्से के रूप में सनस्क्रीन लिप उत्पाद लगाएं।
अपने दंत चिकित्सक से नियमित रूप से मिलें। नियमित दंत परीक्षण के भाग के रूप में, अपने दंत चिकित्सक से असामान्य क्षेत्रों के लिए आपके पूरे मुंह का निरीक्षण करने के लिए कहें जो मुंह के कैंसर या पूर्व-कैंसर संबंधी परिवर्तनों का संकेत दे सकते हैं।

यह भी पढ़े- महिलाएं अपने दांतों को ऐसे परखें और तुरंत डॉक्टर को दिखाएं: Dr Smriti

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique