Post

प्रसिद्ध गणितज्ञ प्रो. सुशील कुमार तोमर YMCA के नए कुलपति

PNN/ Faridabad: जाने-माने गणितज्ञ तथा पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ के गणित विभाग के प्रोफेसर सुशील कुमार तोमर (Professor Susheel Kumar Tomar) ने आज जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, YMCA-फरीदाबाद के कुलपति का पदभार ग्रहण किया। प्रोफेसर सुशील कुमार तोमर विश्वविद्यालय के सातवें कुलपति हैं। उन्होंने विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति राज नेहरू का स्थान लिया है, जो 3 नवंबर-2021 को प्रोफेसर दिनेश कुमार के कार्यकाल की समाप्ति के बाद से विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति के रूप में कार्य कर रहे थे।
कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग, संकाय और स्टाफ सदस्यों ने विश्वविद्यालय पहुंचने पर प्रो. सुशील कुमार तोमर का गर्मजोशी से स्वागत किया। इस अवसर निवर्तमान कुलपति राज नेहरू, जोकि विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय तथा प्रो दिनेश कुमार जोकि हाल ही में गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति बने है, ने विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में कार्यभार ग्रहण करने पर प्रो. तोमर को शुभकामनाएं दी।
प्रो. तोमर ने पदभार ग्रहण करने से पहले महान वैज्ञानिक जगदीश चन्द्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।
इस अवसर पर प्रो. एस एन मिश्रा-सेवानिवृत्त, जीवन विज्ञान संकाय, एमडीयू, प्रो. आशीष अरोड़ा, पीटीयू, जालंधर और रोहतक से डॉ. जय भगवान भी उपस्थित थे।
अपनी नियुक्ति पर हरियाणा के राज्यपाल और कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय का आभार व्यक्त करते हुए प्रो. तोमर ने कहा कि नई शिक्षा नीति का प्रभावी कार्यान्वयन और चल रहे शैक्षणिक एवं बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं को गति देना उनकी प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने कहा कि जे.सी. बोस विश्वविद्यालय की अपनी स्थापना के बाद से उत्कृष्टता की एक लंबी विरासत रही है और कुलपति के रूप में इस विश्वविद्यालय से जुड़ना उनके लिए सम्मान की बात है। बाद में उन्होंने विश्वविद्यालय के सभी डीन, विभाग अध्यक्षों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक औपचारिक बैठक की अध्यक्षता की।
एक शिक्षाविद् एवं शोधकर्ता के रूप में प्रो. तोमर का शैक्षणिक करियर 34 वर्षों से अधिक का है। उन्होंने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र से मास्टर और पीएचडी की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने अपने प्रारंभिक वर्षों में गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय, हिसार के एप्लाइड गणित विभाग के प्रभारी के रूप में सेवाएं दी। वर्ष 2000 में उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय में शैक्षणिक कार्यभार संभाला। वह 2012 से 2015 तक पीयू में गणित के एडवांस स्टडी सेंटर के अध्यक्ष रहे है। वे पीयू में डीन स्टूडेंट वेलफेयर तथा डीन रिसर्च भी रह चुके है। हाल ही में उन्हें पंजाब विश्वविद्यालय में डीन ऑफ यूनिवर्सिटी इंस्ट्रक्शन (डीयूआई) नियुक्त किया गया था।
प्रो. तोमर अपने शोध कार्य के लिए जाने जाते हैं और एक प्रसिद्ध गणितज्ञ हैं। अंतरराष्ट्रीय ख्याति की पत्रिकाओं में उनके 119 शोध पत्र प्रकाशन हैं और उन्होंने अपने शोध के विभिन्न विषयों पर देश और विदेश में 131 से अधिक व्याख्यान दिए हैं। वह जीजेयू, हिसार और हिमाचल प्रदेश के केंद्रीय विश्वविद्यालय की गवर्निंग बॉडी के नामांकित सदस्य हैं। हाल ही में, उन्हें पंजाब विश्वविद्यालय के सीनेट के सदस्य के रूप में भी नामित किया गया था।
बच्चों के बीच विज्ञान की शिक्षा को रूचिकर बनाने के उद्देश्य से उन्होंने वर्ष 2016 में चंडीगढ़ विज्ञान परिषद की शुरुआत की जो राष्ट्रीय स्तर पर विज्ञान भारती का एक अंग है। वह राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, भारत (एनएएसआई) के चयनित फैलो हैं और इंडियन मैथमैटिकल सोसाइटी के पीएल भटनागर मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित हैं। वे अनुसंधान सहयोग के तहत कई देशों का दौरा भी कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें- डॉक्टरों को तोहफे देकर दवा की बिक्री बढ़ाना गैरकानूनी, SC ने दिया यह आदेश

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique